दिनांक 27 मई 2023 को केशव माधव सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ककोड में पांच दिवसीय नवीन आचार्य प्रशिक्षण वर्ग के चतुर्थ दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व दिवस के अनुसार जागरण के पश्चात योगाभ्यास एवं व्यायाम कराया गया तत्पश्चात शाखा लगाई गई। दीप प्रज्ज्वलन, पुष्पार्चन एवं मां सरस्वती पूजन के पश्चात प्रथम सत्र का शुभारंभ हुआ। सभी पदाधिकारियों का परिचय सूरजभान सरस्वती विद्या मंदिर शिकारपुर के प्रधानाचार्य श्री प्रभात गुप्ता जी ने कराया। पदाधिकारियों को पटका पहनाकर एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका सम्मान किया गया। प्रशिक्षण के प्रथम सत्र को श्री चेतराम कॉलेज मेरठ के असिस्टेंट प्रोफेसर श्रीमान शिवम जी ने “पर्यावरण के प्रति भारतीय दृष्टिकोण” प्रकरण पर लिया। इन्होंने पर्यावरण संरक्षण के महत्व को बताते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने की बात कही, जिससे प्राणवायु (ऑक्सीजन) की कमी ना हो। इन्होंने वीडियो के माध्यम से तथा पीपीटी के माध्यम से जल संरक्षण तथा मृदा संरक्षण को भी समझाया। पर्यावरण संरक्षण की आवश्यकता का ज्ञान कराते हुए इन्होंने बच्चों में इसके प्रति जागरूकता लाने की बात पर जोर दिया।
आज के प्रशिक्षण का द्वितीय सत्र विवेकानंद सरस्वती विद्या मंदिर साहिबाबाद की उप प्रधानाचार्य श्रीमती रमा शर्मा ने लिया जिसमें इनका टॉपिक लर्निंग आउटकम्स एंड एक्सपेरिमेंटल लर्निंग रहा। इन्होंने इस सत्र में बताया कि जो हम बच्चों को सिखाना चाहते हैं वह लर्निंग ऑब्जेक्टिव होता है तथा बच्चों ने कितना सीखा वह लर्निंग आउटकम् होता है। साथ ही अनुभवों के द्वारा सीखने की प्रक्रिया को महत्वपूर्ण बताया। यदि शिक्षक को प्रत्येक प्रकरण के लिए लर्निंग आउटकम्स का ज्ञान है तो पढ़ाना आसान हो जाता है। इन्होंने बच्चों को सामान्य भाषा में सूचना देने की बात कही तथा छोटे बच्चों को दिखाकर सिखाने को प्रभावपूर्ण बताया।
तृतीय सत्र विवेकानंद सरस्वती विद्या मंदिर बुलंदशहर के प्रधानाचार्य श्री मोहित सिंह चौहान द्वारा लिया गया। इनका प्रकरण 21st सेंचुरी स्किल्स रहा, जिसमें उन्होंने 3L (लर्निंग स्किल, लिटरेसी स्किल, लाइफ स्किल) 4C(क्रिटिकल थिंकिंग, क्रिएटिविटी, कोलाबोरेशन, कम्युनिकेशन) आईएमटी(इनफॉरमेशन लिटरेसी, मीडिया लिटरेसी टेक्नोलॉजी लिटरेसी) और फ्लिप्स(फ्लैक्सिबिलिटी, लीडरशिप, इनिशिएटिव, प्रोडक्टिविटी सोशल एंड क्रॉस कल्चरल) सभी स्किल्स को बड़े ही प्रभावपूर्ण ढंग से पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से समझाया।
चतुर्थ सत्र में प्रांतीय प्रशिक्षण प्रमुख एवं केशव माधव सरस्वती विद्या मंदिर ककोड़ के प्रधानाचार्य श्री मनोज कुमार मिश्र जी ने विद्यालय आधारित आकलन (एस बी ए) प्रक्रिया एवं क्रियान्वयन विषय पर प्रशिक्षण दिया। इस सत्र में बताया गया कि स्कूल बेस्ड एसेसमेंट के लिए किन-किन टूल एंड टेक्निक्स का प्रयोग किया जा सकता है, साथ ही बताया कि हम बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए निष्ठा एवं दीक्षा एप आदि का प्रयोग कर अपने आप को अपडेट कर सकते हैं।
पंचम और अंतिम सत्र में आज इस पांच दिवसीय प्रशिक्षण के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा में सभी प्रशिक्षण प्राप्तकर्ताओं ने भाग लिया।