दिनांक 14 अगस्त 2023 को केशव माधव सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ककोड़ में ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाया।विद्यालय के अध्यक्ष श्री अशोक गुप्ता जी एवं प्रधानाचार्य श्री मनोज कुमार मिश्र जी ने बताया कि “देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी। यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।
भारत का बँटवारा माउंटबेटन योजना के आधार पर बनाये गए क़ानून भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 के मुताबिक़ किया गया है। इस अधिनियम में कहा गया था कि 15 अगस्त 1947 को भारत व पाकिस्तान अधिराज्य नामक दो देश बना दिए जाएंगें और ब्रिटिश सरकार उन्हें सत्ता सौंप देगी। इसके साथ ही 14 अगस्त को पाकिस्तान और 15 अगस्त को भारतीय संघ की स्थापना की गई थी। भारत के विभाजन से करोड़ों लोग प्रभावित हुए। विभाजन के दौरान हुई हिंसा में करीब 10 लाख लोग मारे गए और करीब 1.45 करोड़ शरणार्थियों ने अपना घर-बार छोड़कर बहुमत संप्रदाय वाले देश में शरण ली। धर्म के आधार पर हुए इस बंटवारे का दंश आज भी दोनों देश झेल रहे हैं।कक्षा की छात्रा तनवी चौधरी ने विभाजन विभीषिका के इस भयावह दृश्य को भाषण के माध्यम से प्रस्तुत किया।तथा अन्य कुछ छात्र एवं छात्राओं ने कविता के माध्यम से प्रस्तुत किया तो कुछ ने विभाजन विभीषिका के इन भयावह दृश्यों को कार्ड बोर्ड पर चित्रित किया।
साथ ही विद्यालय के एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर श्रीकृष्ण शर्मा जी के मार्गदशन में एनएसएस के 98 छात्र एवं छात्राओं ने शहीद स्थलों पर जाकर स्वच्छता अभियान चलाया।
वहीं 9, 10 एवं 11 अगस्त 2023 को मुजफ्फरनगर में आयोजित प्रांतीय कबड्डी प्रतियोगिता में विद्यालय के बाल, किशोर एवं तरुण वर्ग के 13 भैयाओ ने भाग लिया। जिनमे से 6 भैयाओं ने प्रथम व 7 भैयाओं ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया, जो आगे 19, 20 व 21 सितंबर को मथुरा क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं में सम्मिलित होंगे। इन सभी छात्रों को वंदना स्थल पर प्रधानाचार्य जी द्वारा मेडल एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए।